google analytics tracking code
onlineearningtips

google analytics tracking code

दोस्तों google analytics आपके वेबसाईट के performance details को show करता है । परंतु जो beginners होते हैं , उनको जानकारी नहीं होती है कि google analytics tracking code क्या है ? google analytics account क्या है? google analytics के बिना अपने website के activities को track नहीं कर सकते हैं । इससे ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि google analytics कितना महत्वपूर्ण है ।

यह आपके website पर users और visitors के द्वारा जो भी activities किया जाता है, उसकी tracking करता है । tracking के द्वारा जो भी data मिलता है, वह data आपके website के performance को दर्शाता है ।

दोस्तों, मैं इस article में google analytics की पूरी details आपको देने वाला हूँ । कहीं भी दूसरी website visit करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । इस लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य अध्ययन करें । तो चलिए अब शुरू करते हैं और पूरी details जानते हैं:

what is google analytics? google analytics kya hai?

Google analytics, google का ही एक search engine/web robot है । यह आपके website पर user और visitors के द्वारा किए जा रहे activities को track करता है । track किए गए data के द्वारा वेबसाईट के performance details को show करता है ।

Google analytics track data के अनुसार निम्नांकित details को दर्शाता है, जो एक status के रूप में होता है:

  • Post: google analytics आपके website के किस post और page पर कितना page views आ रहा है, उसको दर्शाता है । यह data प्रत्येक दिन, प्रत्येक सप्ताह, प्रत्येक महीने और all time का होता है ।
  • Traffic sources: google analytics यह बताता है कि आपके website पर post और page को किस-किस browsers के द्वारा users और visitors के द्वारा search किया जा रहा है । साथ ही यह भी दर्शाता है कि total search में किस browser के द्वारा कितना प्रतिशत visitors के द्वारा search किया गया है ।
  • Audience: google analytics यह भी दर्शाता है कि आपके website पर page views किस देश या क्षेत्र से कितना आया है ? यह global search volume को दर्शाता है । इससे यह एक बहुत बड़ा फायदा यह होता है कि blog post को किसी देश और क्षेत्र विशेष को target कर लिखा जा सकता है ।
  • Real time: real time में google analytics के द्वारा यह data मिलता है कि last 30 minutes में कितने users website या post को विज़िट किए हैं । इसके अलावे अभी current time में कितने users active website या post पर active हैं ।
  • Post rank: google analytics के द्वारा ही पता चलता है कि कौन-सा पोस्ट या keyword google के first page पर rank कर रहा है और किस देश या किस क्षेत्र में rank कर रहा है ? इस data के आधार पर targeted article लिखा जा सकता है ।

इसके आलवे भी अन्य बहुत सारी जानकारियाँ google analytics के द्वारा उपलब्ध होता है ।

दोस्तों, अब अहम मुद्दा यह है कि कैसे google analytics tracking code create किया जाए? तो चलिए दोस्तों यह भी सिख लेते हैं:

google analytics tracking code kaise create karen? how to create google analytics tracking code?

अब आपके प्रश्नों का हल मैं step by step बताने जा रहा हूँ। आप इस step को follow कर आसानी से google analytics code create करना सीख सकते हैं । यह बिल्कुल ही सरल process है ।

Step:1

google chrome में google analytics type कर search करें। आपके सामने एक page open होगा । उस page में कई links होंगे । आप google analytics (analytics.google.com) पर क्लिक करें ।

लिंक पर क्लिक करने के बाद एक और नया पेज ओपन होगा-welcome to google analytics . इसके नीचे set up for free का option होगा । इस option पर क्लिक करें ।

Click करने के बाद एक और नया पेज open होगा, जिसमें-

  • Account name– इसमे website title का नाम डालें । आप अपना नाम भी डाल सकते हैं । परंतु बेहतर होगा कि website title ही डालें ।
  • Account data sharing setting– इसमे चार (4) option होंगे, जिसमें default tick लगा हुआ होगा । इसे untick नहीं करें, default tick लगा हुआ रहने दें ।

इसके बाद last में next का option होगा, जिस पर click करें ।

Next पर क्लिक करने के बाद एक और नया पेज ओपन होगा, जिसमें तीन (3) option होंगे:

  • Web: यदि आप website या blog के लिए google analytics code generate कर रहे हैं, तो web option पर क्लिक करें । इस option पर default tick लगा हुआ होगा ।
  • Apps: यदि आप ios या android apps के लिए analytics code generate कर रहे हैं, तो apps के option पर click करें ।
  • Apps and web: यदि आप apps और web दोनों के लिए code generate कर रहे हैं, तो apps and web के option पर click करें ।

इसके बाद next पर click करें ।

Next page में property setup का option होगा । इस setup में निम्नांकित option होंगे:

  • Website: इस ऑप्शन में अपने वेबसाईट का नाम लिखें।
  • Website URL: website का URL डालें । जैसे: www.xyz.Com, इत्यादि ।
  • Industry category: इसमें अपने वेबसाईट से संबंधित category को select करें ।
  • Reporting time zone: time zone में अपने देश के मानक समय zone को select करें ।

इसके बाद create के option पर click करें ।

Create पर click करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें google analytics terms of service agreement का ऑप्शन होगा:

  • Your country/region: इस ऑप्शन पर क्लिक कर अपने देश को select करें या आप जिस देश का data google analytics के द्वारा अपने वेबसाईट पर पाना चाहते हैं।
  • Data processing terms: इस ऑप्शन के बने box पर सिर्फ tick कर दें ।
  • I accept: page को scroll down करने के बाद last में नीचे I accept का ऑप्शन होगा । उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, उसके नीचे एक और ऑप्शन I accept का होगा, जिस पर click करें ।

इसके बाद finely आपके सामने google analytics tracking code generate हो जाएगा । अब इस code को अपने वेबसाईट में use कर सारा data को collect कर सकते हैं ।

How to create meta tags for your website

दोस्तों अब यह जानते हैं कि इस code को अपने वेबसाईट में किस प्रकार से use किया जाता है । आइए, सबसे पहले यह जानते हैं कि blogger में कैसे इसे प्रयोग करेंगे और इसके बाद WordPress में ।

how to use google analytics tracking code for blogger? google analytics tracking code kaise use karen for blogger?

Step:2

Blogger में google analytics tracking code use करने के लिए सबसे पहले blogger के dashboard में login करें ।

इसके बाद setting के option पर क्लिक करें ।

तत्पश्चात other के option पर क्लिक करें । जैसे ही other पर क्लिक करेंगे, तो analytics web property id का box ओपन हो जाएगा ।

इस बॉक्स में generate google analytics id copy कर paste करें और इसके बाद save setting पर क्लिक करें ।

इसके बाद theme option पर click करें ।

इसके बाद edit HTML ऑप्शन पर क्लिक करें ।

Google analytics के द्वारा generate script tags को copy कर HTML section के “head” के नीचे एक space देकर paste करें और save theme पर click करें ।

इस प्रकार blogger में google analytics tracking code use कर सकते हैं ।

दोस्तों अब WordPress में analytics code को use करना सीखते हैं । चलिए दोस्तों, तो शुरू करते हैं ।

How to include google analytics in WordPress? Google analytics WordPress men kaise include karte hain?

Step:3

WordPress में भी google analytics tracking code add करने के लिए सबसे पहले dashboard में login करें ।

इसके बसद appearance option पर क्लिक करें ।

अब theme editor पर क्लिक करें ।

Theme editor पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा । page screen के right side में theme files का option होगा । इसको थोड़ा-सा scroll down करें । इसके बसद एक ऑप्शन दिखाई देगा- theme header (header.php), इस पर क्लिक करें ।

Theme header पर क्लिक करने के बाद एक और नया पेज ओपन होगा । इस पेज को भी थोड़ा scroll down करें । scroll down करने के बाद <head> टैग दिखाई देगा ।

अब google analytics के global site tag के script code को कॉपी कर <head> के नीचे एक space दें और paste करें ।

इसके बाद update file पर क्लिक कर save करें ।

इस प्रकार से WordPress में भी google analytics code को आसानी से add कर सकते हैं ।
Recommended for you(discount)AMAZON

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह article आपको पसंद आया होगा । आप यह सीख गए होंगे कि google analytics tracking code क्या है? Google analytics account क्या हैं और कैसे इसे generate किया जाता है एवं blogger और WordPress में कैसे add/include किया जाता है?

आप हमारे वेबसाईट पर इस प्रकार के quality युक्त content के लिए हमेशा विज़िट करते रहें । मैं हमेशा नए-नए आर्टिकल के साथ आपके सेवार्थ हाजिर रहूँगा । इस article को read करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद !

onlineearningtips

I am a secondary teacher in the Education Department of Bihar. I am the founder of OnlineearningTips.in and am passionate about my work. I feel it my duty to provide information related to online earning to people.

Leave a Reply