How to create Meta Tags for your website
onlineearningtips

How to create Meta Tags for your website

दोस्तों, आज मैं इस article में बताने वाला हूँ कि how to create meta tags for your website. आप यदि blogging के क्षेत्र में हैं, तो meta tags की अहम भूमिका से जरूर अवगत होंगे । यदि नए हैं और ब्लॉगिंग करना शुरू किए हैं , तो यह आपके लिए और महत्वपूर्ण हो जाता है । इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़िए , आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी । मैं इस आर्टिकल में meta tags के विषय में details में बताने वाला हूँ ।

Why need Meta tags for blogger/WordPress? meta tags blogger-WordPress के लिए क्यों जरूरी है?

Blogger और WordPress के on page SEO (search engine optimization) के दृष्टि से Title meta tags, Description meta tags और keyword meta tags का अहम भूमिका होती है ।

Blog और website के home page SEO (search engine optimization) के मुख्य factor के रूप में meta tags ही होता है ।

Google, Bing या अन्य किसी भी search engine के robots/spider, blog या website के home page को ही सबसे पहले scroll करता है । और दूसरी तरफ आपके blog या website को rank करने में meta tags का ही मुख्य भूमिका होती है । यदि blog या website का meta tags SEO नहीं किया गया है, तो हमारी website नहीं search में आएगी और नहीं कभी google के first page पर rank कर पाएगी ।

इस लिए meta tags SEO करना बहुत ही आवश्यक है ।

दोस्तों जो blogging के क्षेत्र में beginners होते हैं , उनको जानकारी नहीं होती है कि meta tags क्या है ? meta tags कैसे generate किया जाता है? तो दोस्तों घबराने की आवश्यकता नहीं है । मैं इस ब्लॉग पोस्ट में meta tags की पूरी जानकारी शेयर करने वाला हूँ । तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि :

what is meta tags? meta tags kya hai?

Meta tags blog या website के on page SEO का एक मुख्य part है । जिसमें यह पता चलता है कि आपके ब्लॉग या वेबसाईट का (Title) नाम क्या है?

उदाहरण के लिए :-मानलीजिए मेरे website का नाम है – online earning tips . यह website का Title हुआ ।

Blog या website Title वह है, जिस niche पर आप blogging करना चाहते हैं । meta tags on page SEO के हिसाब से blog या website के Title अधिकतम 70 Characters तक होना चाहिए ।

दोस्तों इसके बाद home page SEO में description meta tags की बारी आती है ।

What is description meta tags? description meta tags क्या है?

Blog या website किस niche-topic से संबंधित है । इस ब्लॉग या वेबसाईट में लोगों विजिटर्स को किस -किस प्रकार की जानकारी शेयर किया जाएगा । किन किन चीजों को इस ब्लॉग में cover किया जाएगा । इन सब से संबंधित topic के मुख्य content को description meta tags कहा जाता है ।

जैसे :-मानलीजिए , मेरी ब्लॉग है – online earning tips .

मैं इस blog में – Blog, SEO ,YouTube, affiliate marketing,online earning tips, Face Book, WhatsApp, Instagram इत्यादि से संबंधित जानकारी visitors को उपलब्ध करूँगा । यह हो गया description meta tags . description meta tags का अधिकतम 150 Characters तक होना चाहिए ।
Also read: how to remove unused javascript-css code for your website

what is keyword? keyword kya hai?

आप अपने में blog या website में जो भी ब्लॉग post लिखते हैं । उस blog post के शीर्षक को keyword कहा जाता है ।

Keyword दो शब्दों से मिलकर बना है;

Key + word = keyword

Key- key का शाब्दिक अर्थ है – चाभी

चाभी का काम है , lock को unlock करना । यानि चीजों को open करना ।

Word – word का शाब्दिक अर्थ है – शब्द

Keyword- शब्दों का key point. यानि blog post का आधार ।

Blog post या article का base keyword होता है । article में keyword का ही details लिखा जाता है । उस details को ही blog post कहा जाता है ।

जैसे:- how to create meta tags for your website?

यह एक keyword है । जिसके विषय में details लिखा जाएगा कि meta tags कैसे blogger-WordPress के लिए generate किया जाता है । इस details को ही blog post या article कहा जाता है । जिसमें focus points keyword ही होता है । इसी points से related सभी details लिखे जाते हैं ।

दोस्तों संक्षेप में कहूँ तो, ब्लॉग पोस्ट या आर्टिकल के topic को ही keyword कहा जाता है । परंतु दोस्तों, Beginners को यह जानकारी नहीं होती है कि how to create meta tags for your website. यदि आप भी एक beginners हैं तो अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है । मुझे पता है कि आप यह article पढ़ रहे हैं, तो यह आप भी जानना चाहते हैं कि meta tags कैसे generate किया जाता है ? तो चलिए शुरू करते हैं और यह जानते हैं कि meta tags कैसे create किया जाता है ?
Recommended for you: visit on AMAZON

मैं अब step by step बताने जा रहा हूँ। आप सिर्फ follow करें ।

how to create meta tags? meta tags kaise create karen?

दिए गए link पर click करने के बाद एक नया page open होगा- https://www.seoptimer.com/meta-tag-generator – free meta tag generator

जिसमें:-

  • Site title (characters left-53): इस box में आप अपने blog या website का (Title) नाम लिखें । title word का characters-53 से अधिक नहीं होना चाहिए । यदि इससे अधिक characters हुआ तो on page SEO की दृष्टि से अच्छा नहीं माना जाता है ।
  • Site description (characters-150): इस box में आप अपने blog या website में किस-किस topic को cover करेंगे । उस topic का main-main points लिखें । यह एक meaningful वाक्य के रूप में होना चाहिए । words का Lenth-150 characters से अधिक नहीं होना चाहिए । अगर इससे अधिक characters का प्रयोग करते हैं, तो on page SEO को effect करेगा ।
  • Site keywords (separate with commas): इस बॉक्स में niche से संबंधित topic का main-main words का प्रयोग करें । प्रत्येक words के बाद commas का प्रयोग करें । इसमें characters कि कोई limitation नहीं है । आप अपने हिसाब से लिख सकते हैं।
  • Allow robots to index your website? – इसमें default –“yes” ही रहने दें ।
  • Allow robots to follow all links? – इसमें भी default – “yes” ही रहने दें ।
  • What type of content will your site display? – इसमें भी default –“UTF-8” ही रहने दें ।
  • What is your site primary language? – इस बॉक्स में आपका ब्लॉग या वेबसाईट जिस भाषा(language) में है । box पर click कर भाषा को select करें । यदि आपका वेबसाईट English में है, तब default English ही रहने दें । अन्य के मामले में click कर select करें ।

Search engine should revisit this page after – इस बॉक्स में आपसे पूछा जा रहा है कि आपके वेबसाईट को search engine कितने दिनों पर revisit करें । आप इसे change भी कर सकते हैं । नहीं तो, आप default भी रहने दे सकते हैं ।

  • Author: इस box में author यानि website admin के बारे में पूछा जा रहा है । आप इसके विषय में जानकारी भी दे सकते हैं और नहीं भी दे सकते हैं । इससे on page SEO पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा । यह optional meta tags है ।
how to create meta tags for website

इन सभी option को भरने के बाद- generate meta tags पर click करें ।

Click करते ही आपका meta tags generate हो जाएगा । नीचे box में meta tags दिखेगा, साथ ही copy to clipboard का option होगा । अब इस option पर क्लिक कर meta tags को copy करें ।

How to use meta tags in blogger? Blogger में meta tags कैसे use करते हैं?

Generate meta tags code को copy करने के बाद अपने blogger के dashboard को open करें । इसके बाद Theme option पर click करें । इसके बाद एक नया page open होगा । इस page में Edit HTML पर click करें । क्लिक करने के बाद एक और नया page open होगा – Theme HTML code का ।

how to create meta tags for website

अब आप theme के कोड पर pointer ले जाकर कहीं भी एक बार क्लिक करें और – (ctrl + F) एक साथ press करें । press करने के बाद एक search box open होगा । उस box में “head” type कर search करें । theme में “head” का option highlight हो जाएगा ।

अब “head” के नीचे एक space, जगह दें । space देने के बाद “head” के नीचे – generate meta tags code को paste करें । इसके बाद save theme पर click कर save करें । इतना करने के बाद meta tags successfully submit हो जाएगा ।

How to use meta tags in WordPress? WordPress में meta tags कैसे use करें?

सबसे पहले WordPress को login कर dashboard में जाएं । इसके बाद appearance option पर click करें । appearance पर click करने के बाद theme editor पर click करें । अब आपके सामने एक नया page open होगा । screen के right side में theme files का section होगा । जिसके नीचे Theme header (Header.Php) का ऑप्शन होगा । इस option पर click करें ।  

Theme header option पर click करने के बाद एक और नया page open होगा । pointer को Theme section में ले जाकर Ctrl + f एक साथ press करें । अब एक search box open होगा, जिसमें “head” type कर search करें ।

how to create meta tags for website

Theme के HTML code में “head” code highlight हो जाएगा । “head” के नीचे space देकर meta tags code को paste करें । इसके बाद update files पर click कर save करें ।
Read now: Amazon affiliate account kaise create karen

Conclusion

दोस्तों इस प्रकार से meta tags को generate कर अपने वेबसाईट में successfully submit कर सकते हैं । दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपको यह article, how to create meta tags for your website , पसंद आया होगा ।  इसी प्रकार का content हमारे website पर आपको हमेशा मिलेगा । आप हमारे website को visit कर इस प्रकार का लाभ ले सकते हैं ।

onlineearningtips

I am a secondary teacher in the Education Department of Bihar. I am the founder of OnlineearningTips.in and am passionate about my work. I feel it my duty to provide information related to online earning to people.

Leave a Reply