How to create privacy policy page for website/WordPress/blogger
onlineearningtips

How to create privacy policy page for website/WordPress/blogger

privacy policy page website का एक अहम् part है।जिसके द्वारा आप अपने website के privacy policy के विषय में visitors और ads provider third party को बताते हैं।परन्तु beginners bloggers को यह जानकारी नहीं होती है कि how to create privacy policy page for website/WordPress/blogger.

privacy policy page website/WordPress/blogger ke liye Kyon jaruri hai

google adsense या अन्य third party का ads के लिए aproval लेना चाहते हैं , तो privacy policy का page होना अनिवार्य है । यदि आपके वेबसाइट या ब्लॉग का privacy policy का पेज नहीं है , तो ads का aproval नहीं मिल सकता है । ads के लिए सभी terms & condition पूरा कर रहे हैं , परन्तु प्राइवेसी पालिसी का पेज नहीं , तो कदापि ads का aproval नहीं मिलेगा । ads का aproval नहीं मिलने का तात्पर्य है कि ads के द्वारा income करने का सपना , सपना ही रह जायेगा । इस लिए प्राइवेसी पालिसी का पेज अनिवार्य हो जाता है।

blogging के क्षेत्र में beginners के लिए एक यह समस्या बना रहता है कि how to create privacy policy page for website/WordPress/blogger.

दोस्तों , मैं इस article में beginners के लिए ही step by step बताने वाला हूँ कि privacy policy का पेज कैसे create करना है ?  इसलिए बताए गए steps को follow करें।  आपका यह page आसानी से generate हो जायेगा ।

privacy policy page Kaise create Karen for website/WordPress/blogger Easily

step:1

सबसे पहले google browser को open करें । google के search box में privacy policy generator type कर search करें । आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा । जिसमें बहुत सी links open होगा। आप privacy policy generator-easily create your own privacy policy (privacypolicygenerator.info) links पर click करें ।

post के अंत में page generator link दिया हुआ है , जहाँ से आप अपने वेबसाइट के लिए प्राइवेसी पालिसी पेज क्रिएट कर सकते हैं

step:2

link पर क्लिक करने के बाद एक और नया पेज open होगा । इस पेज में 3(तीन) बॉक्स होंगे ।

*-your company name – इस बॉक्स में आपको अपने वेबसाइट के नाम को भरना है । जैसे , online earning tips. इस प्रकार से जो भी आपके website name होगा , उसे भरें ।

*- your website name -इस box में भी website name यानि company name ही भरना है।  आप जो पहला box में option भरे हैं , वही इस बॉक्स में भी भरें ।

*- your website URL – इसमें आपको अपने website का URL भरना है। जैसे -https://www.xyz.com/in, www.xyz.com/in इत्यादि जो भी आपके वेबसाइट का URL रहेगा , उसे भरना है । या यूँ कहें कि अपने वेबसाइट के domain name को भरना है।

सभी आप्शन को भरने के बाद next पर click करें।

step:3

next पर क्लिक करने के बाद एक और नया page open होगा . इसमें भी तीन option होंगे।

  • Do you use cookies on your website – इसमें आप yes पर click करें। अभी अगर use नहीं भी कर रहे होंगे, तो भविष्य में आवश्यकता पड़ेगी। इस लिए yes option पर ही click करें।
  • Do you show advertising through google adsense on your website- इसमें भी yes पर ही क्लिक करें । अभी अगर google adsense का aproval नहीं है , भविष्य में यदि लेना चाहेंगे , तो yes पर ही click करें। क्योंकि इनकम का main source google adsense ही होता है। इसलिए हर कोई google adsense का aproval लेना चाहता है ।
  • Do you show  advertising from third parties (axcept google)– इसमें आपसे third parties advertising के विषय में पूछा जा रहा है कि क्या आप third parties का advertising करते हैं , जो उस party को google except करता है । इस option में भी yes पर ही click करें। अभी अगर नहीं कर रहे हैं , परन्तु भविष्य में आवश्यकता पड़ सकती है। इस लिए yes पर ही click करें ।

step:4

next पर क्लिक करने के बाद एक और नया पेज ओपन होगा। इस पेज में भी तीन आप्शन होंगे ।

*country – इसमें अपने देश को select करना है।  जिस देश से आप होंगे। यदि आप india से हैं , तो india select करें ।

*state – आप इस option में राज्य को सेलेक्ट करें । आप जिस राज्य से belong करते हैं । जैसे – बिहार , झारखण्ड , इत्यादि।

*your Email address – आप अपना website create करते समय , जिस Email id का प्रयोग किये हैं । उसी email id को देना है ।

सभी option को भरने के बाद last में generate my privacy policy के option पर क्लिक करें।  क्लिक करते ही आपका page बनकर तैयार हो जायेगा।

generate my privacy policy पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 2 option show होगा ।

*copy link to clipboard– इस आप्शन के द्वारा भी generate privacy policy को copy कर सकते हैं।

*copy text to clipboard– इस आप्शन के द्वारा भी generate privacy policy copy कर सकते हैं।

परन्तु मेरे विचार से जो best तरीका है , अब वह बताने जा रहा हूँ। इन दोनों option के ठीक left side में आपका पूरा privacy policy screen पर दिखाई दे रहा होगा। आप उसे copy कर notepad में save करें। उसको एक बार पूरा पढ़ें और उसमें जो भी आपके हिसाब से कोई अशुद्धि होने पर , उसे शुद्ध करें । इसके बाद अपने website के privacy policy page पर copy कर paste karen.

conclusion

दोस्तों , उम्मीद करता हूँ कि आप अपने website के लिए simple way में page generate करना सीख गए होंगे ।

प्राइवेसी पालिसी पेज जनरेटर लिंक –create page

onlineearningtips

I am a secondary teacher in the Education Department of Bihar. I am the founder of OnlineearningTips.in and am passionate about my work. I feel it my duty to provide information related to online earning to people.

Leave a Reply