Amazon affiliate account Kaise create Karen in India

Amazon affiliate account Kaise create Karen in India

घर बैठे online earning करने का एक बेहतरीन जरिया Affiliate marketing। यदि आप एक Blogger हैं और Blogging करते है । You Tuber हैं और Videos बनाते हैं। Facebook use करते हैं और एक Facebook page है या अन्य कोई भी Social account है।तो क्या आप जानते हैं कि:Amazon affiliate account Kaise create karen in India?

जैसे :-WhatsApp, Instagram आदि है, तो आप Amazon affiliate account बनाकर online earning कर सकते हैं। मैं इस आर्टिकल में आपको अमेज़न एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाये जाते हैं ? इसकी पूरी डिटेल्स बताया हूँ


Affiliate Marketing क्या है ?

online product sell करने का affiliate marketing एक तरीका है। जहाँ पर एक कस्टमर और सेलर के बीच में एक Third party काम करता है।

Third party को ही affiliate marketer कहा जाता है। यह एक बीच के कड़ी के रूप में काम करता है।


Affiliate marketer कैसे काम करता है?

online platform, social साइट्स, Blog या Website के माध्यम से affiliate marketer ही प्रोडक्ट का reviews करता है. promote करता है और customer को उस प्रोडक्ट के सेलर तक पहुँचाने का एक link प्रदान करता है। कस्टमर उस link के द्वारा सेलर तक पहुँच कर प्रोडक्ट खरीदता है। यानि affiliate marketer कस्टमर और सेलर के बीच एक कड़ी का काम करता है।


Affiliate marketing क्यों करें?

घर बैठे online earning करने का affiliate marketing एक बहुत बड़ा साधन है । इस काम को करने में कोई लागत भी नहीं लगता है ।किसी भी online पोर्टल पर जिस कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम चलता है । उस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ कर, उसके वेब पोर्टल पर उपलब्ध प्रोडक्ट को बेच और प्रमोट कर बहुत बड़ा इनकम किया जा सकता है ।हजारों लोग प्रत्येक महीने लाखों कमाते हैं ।

Affiliate marketing से कस्टमर, सेलर और एफिलिएट मर्केटर तीनों को लाभ होता है।

Customer– कस्टमर को लाभ यह है कि उसे अच्छा प्रोडक्ट मिल जाता है।क्योंकि यह प्रोडक्ट थर्ड पार्टी यानि affiliate marketer के द्वारा बताए गए गुण और विशेषता के आधार पर खरीदता है।

Seller-सेलर को भी बिन बुलाये ग्राहक मिल जाता है और प्रोडक्ट सेल हो जाता है, साथ ही उसकी प्रोडक्ट की सेल बढ़ जाती है।क्योंकि उसका प्रोडक्ट थर्ड पार्टी के द्वारा प्रमोट किया जा रहा है।

Affiliate marketer-एफिलिएट मार्केटर को प्रोडक्ट सेल के आधार पर commission मिलता है।यह commission प्रोडक्ट सेल के द्वारा प्रॉफिट में से Percentage के रूप में दिया जाता है।


सबसे अच्छा Affiliate program किसका है?

एफिलिएट मार्केटिंग के क्षेत्र में कई नाम हैं। इनमें से प्रमुख नाम निम्नांकित है:

Amazon

Flipkart

commission junction

ShareAsale

Rakuten Linkshare

Peerfly

One network direct

Click bank

ये सभी Affiliate programme चलाते हैं। परन्तु, इनमें सबसे अच्छा Affiliate programme amazon का है। अमेज़न पर लगभग 30 करोड़ प्रोडक्ट उपलब्ध है। पुरे विश्व में अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम चलता है और सबसे बड़ी है।
how to monetize your youtube channel


Amazon affiliate marketing कैसे शुरू करें?

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले Amazon associate account create करना होता है। साथ ही आपका कोई Blog, Website या Facebook page होना चाहिए, तब ही एसोसिएट अकाउंट create कर सकते हैं।

Amazon affiliate Account create करने से पहले एक अमेज़न अकाउंट होना चाहिए। यदि नहीं भी है, तो कोई बात नहीं आप साथ में अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।

दोस्तों मैं आज आपको बताने वाला कि:

Amazon Affiliate Account kaise create karen

तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं कि Amazon affiliate account kaise create karen in India ।मैं आपको step by step बताने वाला हूँ। आप सिर्फ steps को follow करते जाएँ, आपका अकाउंट कुछ ही देर में क्रिएट हो जायेगा । सभी steps के साथ screen shot image नीचे दिया गया है, जिससे आपको समझने में कोई दिक्कत नहीं हो।


step:1

सबसे पहले आपको google या google chrome browser में जाना है । गूगल में type करें :Amazon affiliate India और search करें ।जैसे ही search करेंगे , तो एक window खुलेगा । आपको पहला लिंक :1 Amazon.in associates central (www.affiliate-program.amazon.in ) पर क्लिक करना है ।

amazon affiliate account kaise create karen

जैसे ही लिंक पर क्लिक करेंगे ,तो एक और नया page open होगा अमेज़न एसोसिएट का । इस पेज में sign in या sign up करें । यदि पहले से अमेज़न अकाउंट है ,तो sign in और नहीं है ,तो sign up के option पर क्लिक करें । sign up करने के लिए एक gmail account और एक mobile नम्बर की जरुरत होगी ।

amazon affiliate account kaise create karen


Amazon account Kaise create Karen?

step:3

यदि आपका अमेज़न अकाउंट नहीं है, तो सिंपल सा तरीका है । Google में search करें: Amazon.

आपके सामने एक यूजर इंटरफ़ेस खुलेगा, जिसमें sign in और sign up का option रहेगा । आपको sign up के आप्शन पर क्लिक करना है । इसके बाद create your amazon account का आप्शन आएगा । अब इस आप्शन पर क्लिक करें।


step:4

create आप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा । जिसमे :

Your name:-

Email:-

Password:-

Password again:-

ये सभी आप्शन होंगे । इन सारी details को भर कर create your amazon account पर क्लिक करें ।इस प्रकार आपका अकाउंट क्रिएट हो चूका है ।अमेज़न का सिंपल अकाउंट बनने के बाद ,अब आप अमेज़न एसोसिएट अकाउंट बनाने के लिए योग्य हो जाते हैं ।

amazon affiliate account kaise create karen


create your amazon associates account

step:5

अब आपके सामने Creating your amazon associates account का आप्शन होगा । जिसमें your account information से संबधित पेज ओपन होगा ।

To whom should we issue payments: इसमें अपना real address भरें ।

एक और आप्शन Who is the main contact for this account का होगा । जिसमें The payee listed above और someone else के निचे:

I need to enter thier information: इस आप्शन में The payee listed above पर क्लिक करें , जो ऑटोमेटिक सिलेक्टेड आप्शन होगा । आपको इसमें कुछ नहीं करना है ।

अगला आप्शन :for U.S tax purposes,

Are you a U.S person?

इसमें दो आप्शन होगा : 1- no, 2- yes,

आपको पहला आप्शन – no पर क्लिक करना है । क्योंकि आप U.S का टैक्स payer नहीं हैं । यदि आप U.S का नागरिक हैं और टैक्स भरते हैं , तो YES पर क्लिक कर सकते हैं । इसके बाद next पर क्लिक करें ।

amazon affiliate account kaise create karen


step:6

next पर क्लिक करने के बाद एक और नया पेज ओपन होगा । इस पेज में अपना Website, Mobile app या Social sites; जैसे : Youtube, Facebook page, Instagram का URL submit करें । इनमें से आप सभी का URL डाल सकते हैं । तत्पश्चात , next आप्शन पर क्लिक करें ।

amazon affiliate account kaise create karen


step:7

अब एक अतिमहत्वपूर्ण User interface ओपन होगा । जिसमें आपको बारीकी से सभी आप्शन को भरना है , जो निम्नांकित आप्शन हैं:

What is your preferred associates store ID?

इस आप्शन में अमेज़न एफिलिएट अकाउंट का खुद से एक store Id चुनना है । ध्यान रखें , आपका वेबसाइट या फेसबुक पेज जिस नाम से है , उससे सम्बंधित ही रखें या भिन्न भी रख सकते हैं ।

What are your websites or mobile apps about?

इस आप्शन में अपने वेबसाइट या मोबाइल apps के विषय में संक्षेप में विवरण लिखें ।

Which of the following topics best describes your websites or mobile apps?

इस आप्शन में दो बॉक्स होंगे ।

Select primary topic:

Select secondary topic:

आपका वेबसाइट या मोबाइल apps जिस विषय से सम्बन्धित है । उससे सम्न्धित दोनों आप्शन में एक-एक टॉपिक उस आप्शन पर क्लिक करके सेलेक्ट करें ।आप्शन पर क्लिक करने के बाद बहुत से आप्शन दिखाई देंगे । उन्ही में से एक आप्शन चुन लेना है ।

What type of Amazon items do you intend to list on your websites or mobile apps?

आपको इस आप्शन में सेलेक्ट करना है कि हमारे वेबसाइट या मोबाइल apps पर किस प्रकार के अमेज़न items दिखाए जायेंगे या बेचें जायेंगे। इससे सम्बंधित बने box पर सिर्फ आपको tick करना है। आप कम से कम पांच items को सेलेक्ट करें या अपनी सुविधानुसार भी कर सकते हैं ।

What type are your websites or mobile apps?

यह आप्शन उपर के आप्शन में आ चूका है। आप उस आप्शन में जो कुछ सेलेक्ट किये होंगे , उसी से सम्बन्धित इस आप्शन में भी सेलेक्ट करें।


Traffic Monetization

What do you drive traffic to your websites?

इस आप्शन में आपसे पूछा जा रहा है कि आपके वेबसाइट पर Traffic कहाँ से आता है? आप अपने सम्बन्धित वेबसाइट niche(नाम) के अनुसार box पर tick करें। आप कम से कम पांच (5) आप्शन सेलेक्ट करें ।

How do you utilize your websites and apps to generate income?

इस आप्शन में भी दो बॉक्स होंगे ।

Select primary:

इसमें आप से पूछा जा रहा है कि आप अपने वेबसाइट या मोबाइल apps से इनकम कैसे Generate करेंगे? इसमें आप other Affiliate programs को सेलेक्ट करें । यदि आपका वेबसाइट गूगल Adsense से monetize है , तो Google Adsense सेलेक्ट करें ।

Select secondary:

इसमें भी Other affiliate program सेलेक्ट करें ।

How do you usually build links?

इस आप्शन में Manually via Text editor सेलेक्ट करें ।

How many total unique visitors do your websites and apps get per month?

इस आप्शन में यदि आपका वेबसाइट नया है, तो from 501 to 5000 और यदि आपके वेबसाइट पर इससे अधिक Traffic आता है, तो उस हिसाब से आप्शन सेलेक्ट करे , जितना Traffic आ रहा है ।

What is your primary reason for joining the Amazon Associates Program?

इस बॉक्स में : To monetize my site,

यह आप्शन सेलेक्ट करें . क्योंकि amazon Affiliate Account बनाने के पीछे income करना ही मुख्य उद्देश्य होता है।

How did you heart about us?

आपसे इस आप्शन में पूछा जा रहा है कि amazon Affiliate के बारे में आप कहाँ से सुने हैं ? दिए गए आप्शन में से कोई भी आप्शन चुन सकते हैं ।

उपर दिए गए आप्शन अच्छी तरह से भरने के बाद अंत में एक captcha होगा । बने बॉक्स में उस captcha को डाल कर, contract terms के बॉक्स पर tick कर finish के आप्शन पर क्लिक करें ।

amazon affiliate account kaise create karen
amazon affiliate account kaise create karen
amazon affiliate account kaise create karen


step:8

अब आपके सामने एक और user interface ओपन होगा. जिसमें your unique associate id मिलेगा।

और आपका payment से सम्बंधित जानकारी भरने के लिए दो आप्शन होगा –now और later.

यदि आप भरना चाहते हैं, तो now पर और बाद में भरना चाहते है, तो later पर क्लिक करें ।

amazon affiliate account kaise create karen


Recommended for you-Visit on Amazon

step:9

यदि आप now पर क्लिक करते है, तो एक और नया पेज खुलेगा। जिसमें bank details भरना होगा ।

Bank account holder name:

Bank account number:

Bank name:

IFSC code:

सभी डिटेल्स भरने के बाद submit and continue with tax information पर क्लिक करें ।दोस्तों, अब आप Amazon affiliate account kaise create karen in India के अंतिम चरण में पहुँच चुके हैं ।

amazon affiliate account kaise create karen

दोस्तों इस प्रकार से आपका Amazon affiliate account kaise create karen in India, में अकाउंट बन चूका है। अब आप अमेज़न पर उपलब्ध प्रोडक्ट को प्रमोट कर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

onlineearningtips

I am a secondary teacher in the Education Department of Bihar. I am the founder of OnlineearningTips.in and am passionate about my work. I feel it my duty to provide information related to online earning to people.

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply